header ad

loading...

Corona Virus



                                             
 COVID-19 मतलब Corona Virus Disease 2019


                         कोरोनावायरस क्या है?



डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कोरोनावायरस  का एक परिवार है जो आम सर्दी से लेकर गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (सार्स /SARS) और मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (मर्स /MERS) जैसी अधिक गंभीर बीमारियों के कारण बीमारियों का कारण बनता है ।

ये वायरस मूल रूप से जानवरों से लोगों में फैलते थे। उदाहरण के लिए, सार्स को सिवेट बिल्लियों से मनुष्यों में प्रेषित किया गया था, जबकि मर्स एक प्रकार के ऊंट से मनुष्यों में चले गए थे ।
कई ज्ञात कोरोनावायरस जानवरों में घूम रहे हैं जिन्होंने अभी तक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है।

 नाम कोरोनावायरस लैटिन शब्द कोरोना से आता है, जिसका अर्थ है मुकुट या प्रभामंडल। एक इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप के तहत, ऐसा लगता है कि यह एक सौर कोरोना से घिरा हुआ है ।

7 जनवरी को चीनी अधिकारियों द्वारा पहचाने गए और SARS-CoV-2  नाम के बाद से नामित उपन्यास कोरोनावायरस एक नया तनाव है जिसे पहले मनुष्यों में पहचाना नहीं गया था । थोड़ा इसके बारे में जाना जाता है, हालांकि मानव से मानव संचरण की पुष्टि की गई है ।

 लक्षण क्या हैं ?
 डब्ल्यूएचओ के अनुसार संक्रमण के लक्षणों में बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कतें शामिल हैं।
अधिक गंभीर मामलों में, यह निमोनिया, कई अंग विफलता और यहां तक कि मौत का कारण बन सकता है।

ऊष्मायन अवधि के वर्तमान अनुमान - संक्रमण और लक्षणों की शुरुआत के बीच का समय - एक से 14 दिनों तक होता है। ज्यादातर संक्रमित लोग पांच से छह दिन के भीतर लक्षण दिखाते हैं।

हालांकि, संक्रमित रोगियों को भी स्पर्शोन्मुख हो सकता है, जिसका अर्थ है कि वे अपने सिस्टम में वायरस होने के बावजूद किसी भी लक्षण प्रदर्शित नहीं करते ।




इस तरह के और पोस्ट के लिए कृपया हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करें 


          

                                                           अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद !

Post a Comment

1 Comments

ok