header ad

loading...

अंटार्कटिका "सफेद महाद्वीप" - Antarctica "The White Continent"



                                                                  अंटार्कटिका

अंटार्कटिका " सफेद महाद्वीप" अपने अद्वितीय वन्य जीवन, अत्यधिक ठंड, सूखापन, हवा और बेरोज़गार प्रदेशों के साथ दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा महाद्वीप है। अंटार्कटिका शब्द ग्रीक शब्द Antarktike से लिया गया है, जिसका अर्थ है "उत्तर के विपरीत" अर्थात् आर्कटिक के विपरीत।

यह अंटार्कटिक सर्कल के भीतर स्थित है और दक्षिणी महासागर से घिरा हुआ है। जेम्स कुक ने अंटार्कटिका की खोज की जब वह अंटार्कटिक सर्कल को पार कर रहा था। दुनिया का सबसे बड़ा महासागरीय प्रवाह, अंटार्कटिक प्रवाहकीय प्रवाह अंटार्कटिक महाद्वीप की परिधि करता है। 14 मिलियन- किमी क्षेत्र में से, 98% मोटी बर्फ की चादर से ढका हुआ है, जो 25 मिलियन साल पहले बना था और पृथ्वी के ताजे पानी का 75% हिस्सा था।



शेष 2% बर्फ मुक्त क्षेत्र अंटार्कटिका को समर्पित करते हैं जहां प्रमुख अनुसंधान स्टेशन स्थापित किए गए हैं। वर्तमान में अंटार्कटिका पूरे महाद्वीप में फैले 50 से अधिक अनुसंधान स्टेशनों के लिए मेजबान है। 1912 से लेकर आज तक के अनुसंधान स्टेशनों की वृद्धि नीचे दिए गए आंकड़े में दर्शायी गई है। ध्रुव के पास अधिकतम 3.6 किमी के साथ बर्फ की चादर की औसत मोटाई 1.9 हजार मीटर है। इसमें सभी महाद्वीपों की उच्चतम औसत ऊंचाई है। यह मनुष्यों द्वारा निर्जन एकमात्र महाद्वीप है। 170 मिलियन साल पहले, अंटार्कटिका और भारत गोंडवाना का हिस्सा थे और बाद में सुपर महाद्वीप के पैंजिया का हिस्सा थे। प्लेट टेक्टोनिक्स के कारण, महाद्वीप विभाजित हो गए और नए महाद्वीप बनाने के लिए चले गए। इस प्रकार अंटार्कटिका बनाया गया था और लगभग 2 करोड़ 50 लाख साल पहले अपनी वर्तमान स्थिति तक पहुंच गया था।





इस तरह के और पोस्ट के लिए कृपया हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करें 


          

                                                           अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments