header ad

loading...

दुनिया के सात अजूबे (Seven Wonders of the World)

                   
                      दुनिया के सात अजूबे
              (Seven Wonders of the World)




2007 में, 10 करोड़  से अधिक लोगों ने विश्व के नए सात आश्चर्य घोषित करने के लिए मतदान किया। सात विजेताओं की निम्नलिखित सूची को रैंकिंग के बिना प्रस्तुत किया गया है, और इसका उद्देश्य वैश्विक विरासत का प्रतिनिधित्व करना है।

1.ताज महल(Taj Mahal)
      यहां क्लिक करें ।

मुगल बादशाह शाहजहाँ की पत्नी के लिए एक समाधि स्थल, ताजमहल 1632 और 1648 के बीच बनाया गया था। भारत में मुस्लिम कला का सबसे आदर्श नमूना माना जाता है, सफेद संगमरमर संरचना वास्तव में फारसी, इस्लामी सहित कई स्थापत्य शैली का प्रतिनिधित्व करती है। तुर्की और भारतीय। ताजमहल में उभरे हुए रास्ते, धूप के फूलों के बिस्तर और एक रैखिक परावर्तक कुंड के औपचारिक उद्यान शामिल हैं।

2. चीन की महान दीवार (Great Wall of China)
    यहां क्लिक करें ।


5वीं शताब्दी ईसा पूर्व के बीच निर्मित। और 16 वीं सदी, चीन की महान दीवार एक पत्थर की और पृथ्वी की किलेबंदी है जो चीनी साम्राज्य की सीमाओं को मंगोलों से बचाने के लिए बनाई गई है। द ग्रेट वॉल वास्तव में लगभग 4,000 मील तक फैली कई दीवारों का उत्तराधिकार है, जो इसे दुनिया की सबसे लंबी मानव निर्मित संरचना बनाती है।


3. पेट्रा, जोर्डन (Petra, Jordan)
     यहां क्लिक करें ।

1985 में एक विश्व धरोहर स्थल घोषित, पेट्रा, राजा अरेटस IV(King Aretas IV) के नाबाटियन साम्राज्य(Nabataean empire) की राजधानी थी, और संभवतः 9 ईसा पूर्व से इसके प्रमुख में मौजूद थी। से। 40. इस सभ्यता के सदस्यों ने जल प्रौद्योगिकी में हेरफेर करने, जटिल सुरंगों और पानी के कक्षों का निर्माण करने में शुरुआती विशेषज्ञ साबित हुए, जिससे छद्म ओएसिस बनाने में मदद मिली। पत्थर पर उकेरी गई कई अविश्वसनीय संरचनाओं, एक 4,000 सीटों वाले एम्फीथिएटर और एल-डीर मठ(El-Dier Monastry) ने भी स्थल को अपनी प्रसिद्धि अर्जित करने में मदद की है।

4. रोमन कोलोज़ीयम, इटली (Roman Colosseum, Italy)
    यहां क्लिक करें ।

रोम का, यदि इटली का नहीं, तो सबसे स्थायी आइकन निस्संदेह इसका कोलोज़ीयम है।  70 ए.डी. और 80 ए.डी. के बीच निर्मित, यह लगभग 500 वर्षों से उपयोग में था। अण्डाकार संरचना लगभग 50,000 दर्शकों को बैठाती है, जो ग्लैडीएटोरियल घटनाओं के साथ-साथ अन्य सार्वजनिक चश्मे को देखने के लिए इकट्ठा होते हैं, जिसमें युद्ध के पुनर्मिलन, पशु शिकार और निष्पादन शामिल हैं। भूकंप और पत्थर-लुटेरों ने कोलोज़ीयम को बर्बादी की स्थिति में छोड़ दिया है, लेकिन संरचना के कुछ भाग पर्यटकों के लिए खुले रहते हैं, और इसका डिजाइन अभी भी लगभग 2,000 साल बाद के आधुनिक एम्फीथिएटर के निर्माण को प्रभावित करता है।

5. चिचेन इट्ज़ा / युकाटन प्रायद्वीप, मैक्सिको (Chichen Itza / Yucatan Peninsula, Mexico)
   यहां क्लिक करें ।

माया संस्कृति(Mayan Culture) की प्रतिभा और अनुकूलन चिचेन इट्ज़ा के शानदार खंडहरों में देखा जा सकता है। यह शक्तिशाली शहर, कपड़ा, गुलाम, शहद और नमक का व्यापारिक केंद्र, लगभग 800 से 1200 तक फला-फूला, और मय सभ्यता(Mayan Civilization) के राजनीतिक और आर्थिक केंद्र के रूप में काम किया। इस स्थल पर सबसे परिचित खंडहर एल काराकॉल(El Caracol) है, जो एक परिष्कृत खगोलीय वेधशाला है।

6. क्राइस्ट द रिडीमर स्टैच्यू, रियो डी जनेरियो,ब्राज़ील (Christ the Redeemer Statue, Rio de Janeiro, Brazil)
  यहां क्लिक करें ।

आर्ट डेको-स्टाइल क्राइस्ट द रिडीमर प्रतिमा 1931 से ब्राजील के कोरकोवाडो पर्वत पर विस्मयकारी वरदान के रूप में उभर रही है। 130 फुट की प्रबलित कंक्रीट और शैलखटी(साबुन बनाने का पत्थर) की प्रतिमा हेइटर दा सिल्वा कोस्टा द्वारा डिजाइन की गई थी। निर्माण के लिए लगभग  $.250,000(.1,89,55,375की लागत - अधिकांश धन दान के माध्यम से उठाया गया था। प्रतिमा रियो और ब्राजील के लिए एक आसानी से मान्यता प्राप्त आइकन बन गई है।

7. माचू पिच्चू , पेरू (Machu Picchu, Peru)
   यहां क्लिक करें ।

माचू पिच्चू, चमकीला ग्रेनाइट का एक इनकैन शहर, जो कि 2 उच्च एंडियन चोटियों के बीच अनिश्चित रूप से स्थित है, विद्वानों द्वारा सोचा जाता है कि पास के इनकैन राजधानी कुस्को(Cusco) के लिए एक पवित्र पुरातात्विक केंद्र रहा है। 1400 के दशक के मध्य में इंकान साम्राज्य के शिखर पर निर्मित, इस पर्वत गढ़ को बाद में इंकास(Incas) द्वारा छोड़ दिया गया था। यह स्थान 1911 तक स्थानीय लोगों को छोड़कर अज्ञात रहा, जब इसे पुरातत्वविद हीराम बिंघम द्वारा फिर से खोजा गया। साइट पर केवल पैदल, ट्रेन या हेलीकॉप्टर द्वारा ही पहुंचा जा सकता है; अधिकांश आगंतुक पास के कुस्को से ट्रेन से जाते हैं।





इस तरह के और पोस्ट के लिए कृपया हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करें 


          
                                                           अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद !


Post a Comment

0 Comments